आज से चारधाम यात्रा के लिये शुरू होगा पंजीकरण

देहरादून । चारधाम यात्रा के लिए आज ,10 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पर्यटन विभाग गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने का समय तय होते ही यह ऐलान करेगा श्री बदरीनाथ धाम और श्री केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख और समय पहले ही तय हो चुका है। श्री गंगोत्री और श्री यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खोले जाते हैं। मंगलवार को नौ अप्रैल को ये भी तय हो जाएगा कि गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय क्या होगा। इसके लिए श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है ।
पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर गंगोत्री मंदिर को छोड़ कर शेष श्री बदरीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री यमुनोत्री और श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीखों का ब्योरा दिया गया है। गंगोत्री धाम को लेकर तय तारीख नहीं दिखाई जा रही है। इसका ऐलान विधिवत मंगलवार को किया जाएगा। पर्यटन विभाग में अनौपचारिक रूप से तय कर लिया गया है कि 10 अप्रैल से सभी धामों में दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।
केदारनाथ में प्रमुख मार्ग से हटाई गई बर्फः
केदारनाथ धाम में बर्फ हटाने का काम जारी है। अभी तक मुख्य मार्ग, मंदिर परिसर और हेलीपैड मार्ग से बर्फ हटा दी गई है। हालांकि हेलीपैड पर अभी डेढ़ फीट बर्फ से ढके हुए हैं। डीडीएमए लोनिवि के अधिशास अभियंता विनय झिंक्वान ने बताया की कुछ दिन में हेलीपैड की बर्फ भी हटा का काम शुरू होगा। अभी प्रमुख रास को साफ किया गया है, ताकि यहाँ आवाजाही की जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *