आज होगी ओलंपिक 2024 की आधिकारिक शुरुआत ।

 

देहरादून शिवम डोभाल ओलंपिक 2024 की शुरुआत आज से यानी कि 26 जुलाई से हो रही है। ओलंपिक का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। जिसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। ओपनिंग सरेमनी के साथ ओलंपिक 2024 का आगाज हो जाएगा। इस बार ओलंपिक में कुल 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इन एथलीटों का निगाहें अपने-अपने देश के लिए मेडल जीतने पर होंगी। वहीं बात करें भारत के बारे में तो भारत की ओर से कुल 117 एथलीट ओलंपिक में भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इन एथलीटों में 72 खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार ओलंपिक खेलों का हिस्सा बनेंगे। पूरे देश की निगाहें इन एथलीटों पर टिकी हुई हैं।  इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं.

भारतीय दल की ड्रेस लाँच करती पूर्व एथलीट पीटी उषा

16 खेलों में भारतीय ले रहे भाग:

पेरिस 2024 ओलंपिक में भारतीय एथलीट 16 खेलों के 69 पदक इवेंट्स में भाग लेंगे. पेरिस 2024 ओलंपिक का भारत में लाइव-स्ट्रीमिंग किया जायेगा. भारत ने टोक्यो 2020 में अपने सबसे सफल ओलंपिक प्रदर्शन के बाद पेरिस 2024 में प्रवेश किया है, जहां भारतीय एथलीटों ने कुल सात पदक – एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य जीते थे.

ओलंपिक का सीधा प्रसारण कहां देखें:

पेरिस 2024 ओलंपिक का भारत में कई स्पोर्ट्स18 नेटवर्क टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. स्पोर्ट्स18 1 और स्पोर्ट्स 18 1 एचडी टीवी चैनल पेरिस 2024 को अंग्रेजी में प्रसारित करेंगे.  स्पोर्ट्स18 खेल और स्पोर्ट्स182 का प्रसारण हिंदी भाषा में होगा जबकि स्पोर्ट्स183 टीवी चैनल अंग्रेजी में वैश्विक एक्शन फ़ीड पेश करेगा. वहीं पेरिस 2024 ओलंपिक की लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप और वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध होगी.

आज रग्बी सेवेन्स, हैंडबॉल और फुटबॉल के मैच होंगे

गेम्स में आज रग्बी सेवेन्स, हैंडबॉल और फुटबॉल के मुकाबले खेले जाएंगे। दिन की शुरुआत रग्बी के शुरुआती दौर के मुकाबलों के साथ होगी। फिर शाम में क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। यहां विमेंस फुटबॉल के मैच भी खेले जाएंगे।

ग्रुप-ए में फ्रांस की टीम कोलंबिया का सामना करेगी, जबकि ग्रुप बी में USA का मैच जिम्बाब्वे से होगा। हैंडबॉल के प्रिलिमनरी राउंड में ग्रुप ए में नार्वे और स्वीडन के बीच मुकाबला खेला जाएगा। यहां शूटर्स की प्री-इवेंट ट्रेनिंग भी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *