उत्तराखण्ड पीसीएस प्री परीक्षा आज , 1.5 लाख बच्चे होंगे शामिल ।

देहरादून : उत्तराखंड सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 आज आयोजित होगी. इस परीक्षा में करीब 1 लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल होने जा रहे हैं. पूरे प्रदेश में 405 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, पारदर्शी परीक्षा के आयोजन को लेकर पुख्ता इंतजामात किए गए हैं.

बता दें कि उत्तराखंड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 (UKPSC PCS EXAM 2024) दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 तक होगी. जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर में 2 बजे से 4 बजे तक होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट पहले पहुंचने की सलाह दी गई है. ताकि, परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो.

वहीं, परीक्षा को पारदर्शी करने के लिए जहां एक तरफ उत्तराखंड लोक सेवा आयोग तमाम तैयारियों को काफी पहले से ही पूरा करने में जुटा हुआ था तो वहीं मुख्य सचिव राधा रतूड़ी भी परीक्षा को पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की बैठक कर दिशा निर्देश दे चुकी हैं.

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने ईटीवी भारत को बताया कि परीक्षा को पूर्ण रूप से निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने की पूरी कोशिश की गई है. साथ ही परीक्षा में गोपनीयता को भी रखा गया है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. ताकि, यह परीक्षा निर्विवाद रूप से संपन्न कराई जा सके.

यूके पीसीएस प्री परीक्षा के लिए पहले 7 जुलाई का दिन तय किया गया था, लेकिन बाद में तारीख में संशोधन कर परीक्षा का दिन 14 जुलाई को तय किया गया. युवाओं के लिए मार्च में पीसीएस परीक्षा की विज्ञप्ति जारी की गई थी. जबकि, 14 मार्च से अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया था.

इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख 3 अप्रैल 2024 तक रखी गई थी. परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 21 साल से लेकर 42 साल तक रखी गई थी. वहीं, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, कुल 189 रिक्त पदों के लिए पीसीएस की परीक्षा आयोजित की जा रही है.

जिसमें 105 पद सामान्य श्रेणी, 35 अनुसूचित जाति, 6 पद अनुसूचित जनजाति, 28 पद ओबीसी और 15 पद गरीबी रेखा से नीचे वाले अभ्यर्थियों (EWS) के लिए रखे गए हैं. पदों की बात करें तो डिप्टी कलेक्टर के 9 पद, पुलिस उपाधीक्षक के 17 पद, जिला कमांडेंट के 5 पद, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी का एक पद, जिला पंचायत राज अधिकारी का एक पद शामिल है.

इसके अलावा कार्य अधिकारी जिला पंचायत का एक पद, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी के 6 पद, उप शिक्षा अधिकारी के 58 पद, परिवीक्षा अधिकारी का एक पद, वित्त अधिकारी के 14 पद, सहायक आयुक्त के 16 पद, राज्य कर अधिकारी के 53 पद और सहायक नगर आयुक्त के 7 पदों पर यह भर्ती होनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *