कांवड़ मेला : 2 अगस्त तक हरिद्वार में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे

हरिद्वार :  उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में कांवड़ मेला शुरू हो चुका है. कांवड़ मेले को देखते हुए हरिद्वार जिले में 7 दिनों तक स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए गए हैं. यानी 27 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक हरिद्वार में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे.

उत्तराखंड में हर साल सावन के महीने में कांवड़ मेला लगता है. इस दौरान बड़ी संख्या में कांवड़िएं हरिद्वार हरकी पैड़ी गंगा जल लेने के लिए पहुंचते हैं. इस दौरान हरिद्वार में पैर रखने की जगह तक भी नहीं बचती है. दिल्ली-देहरादून हाईवे कांवड़ियों से भरा रहता है इसको ध्यान में रखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने 27जुलाई से 2 अगस्त तक सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के आदेश दिए हैं.

बता दें कि इस साल हरिद्वार कांवड़ मेले में कांवड़ियों के आने की अनुमानित संख्या करीब तीन करोड़ के आसपास मानकर चली जा रही है. पहले दिन यानी 22 जुलाई को करीब 2 लाख 40 हजार कांवड़ियों ने हरकी पैड़ी से गंगा जल भरा. हालांकि, शुरू के तीन दिन भीड़ काफी कम रहने वाली है, लेकिन 25 जुलाई से लेकर दो अगस्त के बीच हरिद्वार में कांवड़ियों का सैलाब उमड़ पड़ेगा.
हरिद्वार जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने अपने आदेश में कहा कि कांवड़ मेले की शुरुआत होने की वजह से रोजाना कांवड़ियों की संख्या अत्यधिक बढ़ रही है. ऐसे में रूट डायवर्जन और कई मार्गों को बंद करना पड़ रहा है. छात्रों और स्थानीय लोगों को परेशानी न हो इसलिए स्कूलों को बंद किया जा रहा है. जिला प्रशासन ने इस आदेश में 27 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक हरिद्वार के तमाम आंगनबाड़ी को भी बंद करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में अमूमन स्कूल 22 जुलाई से ही ऑनलाइन क्लासेस पर बच्चों को पढ़ा रहे हैं. अब 2 अगस्त के बाद ही स्कूलों में बच्चों की ऑफलाइन क्लास हो सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *