पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन सामूहिक जिम्मेदारी : डॉ. जोशी

– वरदान संस्था ने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की विचार गोष्ठी और पर्यावरण योद्धाओं का सम्मान समारोह
– पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले वालों का हुआ सम्मान, विशेषज्ञों ने बिगड़ते पर्यावरणीय हालातो पर जताई चिंता

देहरादून । विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वरदान संस्था की ओर से विचार गोष्ठी और पर्यावरण योद्धाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। रविवार को प्रेस क्लब में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि पद्म भूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी ने कहा कि जिस तरीके से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, उसे देखते हुए जल्द सकारात्मक कदम उठाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन किसी किसी एक की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सामूहिक जिम्मेदारी है।
इससे पहले कनक कला केंद्र के कलाकारों ने सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्य अतिथि प्रसिद्ध पर्यावरणविद डॉ. अनिल जोशी ने कहा कि आज देहरादून में गर्मी असहनीय हो गई है। दुनिया के तमाम हिस्से मौसम में आए बदलाव से प्रभावित हैं। इसके लिए हम लोग ही जिम्मेदार हैं, जो पर्यावरण की बिल्कुल भी चिंता नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब भी अगर हम नहीं चेते तो बहुत देर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने प्राकृतिक पर्यावरण, वन, झील, नदी और वन्य जीवों की रक्षा करे। सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नौटियाल ने कहा कि पर्यावरण को लेकर केवल बंद कमरों में चर्चा हो रही है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड के जंगल सबसे ज्यादा आग की चपेट में आए हैं। हमें इसके कारणों की पड़ताल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण पर्यावरण के सामने एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. महेश कुड़ियाल ने कहा कि इस अंधी दौड़ में हम यह भूलते जा रहे हैं कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। पर्यावरण संरक्षण के लिए हम कितने ही कानून क्यों न बना लें, जब तक हम इसके प्रति स्वयं जागरूक नहीं होंगे, तब तक किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता।
फ़ूड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के कन्वीनर अनिल मारवाह ने सभी लोगों से अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकने का आह्वान किया।
वरदान संस्था की ओर से कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को विभिन्न प्रजाति के पौधे भी वितरित किए गए। साथ ही संस्था की स्मारिका का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर संस्था के संरक्षक डॉ. सुनील अग्रवाल, राजेन्द्र प्रसाद सती, महासचिव अनिल चन्दोला, सुनीत द्विवेदी, नलिनी गुसाईं, प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा, अरविंद गुप्ता, यति गुप्ता, डॉ. विमलेश डिमरी समेत अन्य मौजूद रहे।
–––––
इनका हुआ सम्मान

कार्यक्रम में अलग-अलग तरीके से पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन में योगदान देने के लिए श्रुति गुप्ता, सीईओ, इकॉन वेस्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड,
विनीत द्विवेदी निदेशक श्री सिद्धनाथ प्रोजेक्ट डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड,
डॉ. अविनाश खन्ना, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम देहरादून, दिनेश चंद्र कोठियाल प्रोजेक्ट हेड, एसडब्ल्यूएम नगर निगम देहरादून, उदय प्रताप सिंह, एसडब्ल्यूएम एक्सपर्ट, नगर निगम देहरादून, डा. मुकुल शर्मा वरिष्ठ मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, डा. बबीबा सहोत्रा आनंद शिक्षाविद,
विशाल बेदी एंटरप्रेन्योर,
ममता नागर पर्यावरणविद,
भूपेंद्र सिंह नेगी स्किल डेवलपमेंट एक्सपर्ट, सुमन देव पर्यावरणविद,
रजनी गिरी चुफाल पर्यावरणविद
आकाश थॉमस विकसित नशा मुक्ति केंद्र, जयदीप सकलानी सामाजिक कार्यकर्ता व चिंतक, धाद संस्था, विकास उनियाल भावना अगरबत्ती व धूपबत्ती, प्रेम पंचोली पर्यावरण चिंतक व पत्रकार, जगजोत कौर संस्थापक दून एनिमल वेलफेयर, डॉ. केपी जोशी वरिष्ठ चिकित्सक, नरेंद्र मेलवान को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *