प्रदेश में कई जगह भारी बारिश का अलर्ट , सावधानी बरतने के लिए एडवाइजरी जारी ।

देहरादून :  प्रदेश में बारिश का सिलसिला एक बार फिर वापस लौटने वाला है. इस बार मौसम विभाग ने कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. राज्य के कई जनपदों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है, जबकि कुछ पर्वतीय जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया हया है. खास बात यह है कि प्रदेश में आगामी 72 घंटे के दौरान कई जगहों पर भारी बारिश होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग इन परिस्थितियों से निपटने के लिए लोगों को भी सतर्क रहने के सुझाव दे रहा है.

आज रात जमकर बरसेंगे बदरा :  मौसम विभाग की मानें तो आज रात के समय तेज बारिश हो सकती है. इस दौरान कुमाऊं के कुछ जनपदों में भारी बारिश लोगों की दिक्कत बढ़ा सकती है. मौसम विभाग के अनुसार उधम सिंह नगर, चंपावत, बागेश्वर और नैनीताल जिले में कई जगह पर तेज बारिश हो सकती है.

चंपावत, बागेश्वर में रेड अलर्ट: इस दौरान कुमाऊं में उधम सिंह नगर चंपावत, बागेश्वर और नैनीताल जिले प्रभावित रहेंगे और इन जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. इसी तरह गढ़वाल मंडल में पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के लिए दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

12 सितंबर को पिथौरागढ़ और चमोली में होगी बारिश: 12 और 13 सितंबर को दो दिनों के लिए पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और उत्तरकाशी जिले में भी भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि मौसम विभाग 14 सितंबर से बारिश में कमी आने की संभावना व्यक्त कर रहा है, लेकिन इस दिन भी कुमाऊं के उधम सिंह नगर, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर जिले में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

श्रद्धालु और पर्यटक रहें सावधान: मौसम विभाग ने ऐसे लोगों को विशेष तौर पर सलाह दी है, जो भूस्खलन वाले क्षेत्रों में रहते हैं या नदियों के किनारे रह रहे हैं. इसके अलावा और पहाड़ी जनपदों में यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं या पर्यटकों को भी मौसम विभाग द्वारा एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *