सीएम डैशबोर्ड से जोड़े जाएंगे सभी विभाग ।

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सभी विभागों को सीएम डैशबोर्ड से जोड़ने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सभी विभागों की गतिमान परियोजनाओं का डाटा भी अपलोड कराए जाने के निदेश अधिकारियों को दिये हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने सचिवालय में सीएम डैशबोर्ड ‘दर्पण 2.0’ की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सभी विभागों को सीएम डैशबोर्ड से जोड़ा जाए और सभी विभागों की गतिमान परियोजनाओं का डाटा भी अपलोड करवाया जाए। उन्होंने 15 दिन में सभी विभागों को परियोजनाओं का अपडेट पोर्टल में करने के निर्देश दिये। प्रत्येक माह की 7 तारीख तक विभागों को पिछले माह का डाटा अपलोड करना होगा। सीएम हेल्पलाइन 1905 के साथ ही वे सीएम डैशबोर्ड की भी हर माह समीक्षा करेंगें।

मुख्यमंत्री ने सचिवों को निर्देश दिये कि सभी सचिव अपने विभाग की प्रत्येक माह सीएम डैशबोर्ड संबंधी बैठक करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी पोर्टल बनाये जा रहे हैं, वे यूजर फ्रेंडली हों। डैशबोर्ड में डाटा का प्रस्तुतीकरण बेहतर तरीके से किया जाए। सीएम डैशबोर्ड का मुख्य उद्देश्य जन समस्याओं का समाधान करना है ।

धरातल पर दिखें कार्यों के परिणाम

सीएम ने निर्देश दिये कि गरीबों के कल्याण, युवाओं के कल्याण, अन्नदाताओं और नारी सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से कार्य किये जाएं। कार्यों का परिणाम धरातल पर दिखे। फ्लैगशिप स्कीम को डैशबोर्ड में दर्शाया जाए। पीएम गतिशक्ति उत्तराखंड पोर्टल में 5 करोड़ से अधिक धनराशि सभी परियोजनाओं को दर्शाया जाए।

युवाओं को कौशल विकास से जोड़ें

सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के प्रयास तेज हों। रोजगार, स्वरोजगार से जुड़े विभाग कार्यशाला आयोजित करें, जिसमें विषय विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाए। उच्च शिक्षा के साथ हमें विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास से जोड़ना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *