हाईकोर्ट के आदेश के बाद , ल्द लोकायुक्त नियुक्त किए जाने को लेकर 15 सितंबर को बैठक ।

देहरादून : उत्तराखंड में लोकायुक्त नियुक्त किए जाने का मामला समय-समय पर चर्चाओं का विषय बनता रहा है. ऐसे में एक बार फिर लोकायुक्त के नियुक्ति की प्रक्रिया तेज हो गई है. दरअसल, 15 सितंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लोकायुक्त चयन समिति की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में चयन समिति में एक विधिवेत्ता के नियुक्त किए जाने को लेकर कई नामों के पैनल पर चर्चा किया जाएगा. चयन समिति की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश या फिर उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में गठित लोकायुक्त चयन समिति की यह दूसरी बैठक 15 सितंबर को होने जा रही है. जबकि पहली बैठक लगभग एक साल पहले 22 सितंबर 2023 को की गई थी. उस बैठक के दौरान लोकायुक्त चयन समिति में एक विधिवेत्ता के नियुक्त किए जाने को लेकर कई नाम के पैनल पर चर्चा की गई थी. दरअसल, चयन समिति में एक सदस्य की और नियुक्ति होनी है, जो कानूनी जानकार हों. लोकायुक्त चयन समिति में कानूनी जानकार की नियुक्ति होने के बाद फिर चयन समिति लोकायुक्त नियुक्त किए जाने को लेकर निर्णय लेगा.

बता दें कि लोकायुक्त नियुक्ति का मामला लंबे समय से लंबित पड़ा हुआ है. जिसके चलते साल अगस्त 2023 में नैनीताल हाईकोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान राज्य सरकार को इस बाबत निर्देश दिए थे कि 3 महीने के भीतर लोकायुक्त की नियुक्ति की जाए. जिसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लोकायुक्त चयन समिति का गठन किया गया. फिर 22 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक संपन्न हुई थी. जिसके बाद 15 सितंबर को लोकायुक्त चयन समिति की दूसरी बैठक होने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *